रविवार, 9 जून 2013

शिल्पा के सट्टेबाज साजन

                                                        बद्रीनाथ वर्मा
स्पॉट फिक्सिंग को लेकर हो रहे नित नये खुलासे ने क्रिकेट प्रेमियों के दिमाग की नसें हिलाकर रख दी है। श्रीसंत, अजित चंदोला व अंकित चव्हाण से शुरू हुआ यह सिलसिया बीसीसीआई प्रमुख एन श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्पन व दारा सिंह के पुत्र व बिग बॉस 5 के विजेता विंदू दारा सिंह से होते हुए राज कुंद्रा तक अनवरत जारी है। फिक्सिंग की आंच ने और भी कई लोगों को झुलसाया है। मसलन भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी साक्षी धोनी। इस फिक्सिंग में खुद राजस्थान रायल्स की मालकिन शिल्पा सेट्टी के पति राज कुंद्रा की संलिप्तता के दिल्ली पुलिस के नये खुलासे ने तो जैसे क्रिकेट प्रेमियों को सन्न ही कर दिया है। दिल्ली पुलिस के सूत्रों के अनुसार कुंद्रा ने पूछताछ में कबूला है कि उन्होंने अपने दोस्त उमेश गोयनका के जरिए सट्टेबाजी की है। यही नहीं रही सही कसर कुंद्रा ने यह कबूल कर कर दी कि उनकी पत्नी फिल्म अभिनेत्री शिल्पा सेट्टी ने भी सट्टेबाजी में पैसे लगाए हैं। राजस्थान रॉयल्स के मालिक राज कुंद्रा के सट्टेबाजी में शामिल होने के खुलासे के बाद विंदू दारा सिंह ने कहा कि वो उनके अच्छे दोस्त हैं। विंदू के मुताबिक सट्टेबाजी के खेल में कई लोग शामिल हैं। वहीं, पूर्व क्रिकेटर और सांसद कीर्ति आजाद का कहना है कि आईपीएल से जुड़ी अभी भी कई बातें पर्दे के पीछे छिपी हैं जिनकी गहराई से छानबीन की जरूरत है।
 बहरहाल, अभी तक की जांच में आईपीएल की दो टीमों के मालिकों पर सट्टेबाजी में शामिल होने के गंभीर आरोप लगे हैं। पहले चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक और श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्पन पर सट्टेबाजी में शामिल होने के आरोप लगे। इस मामले में उन्हें गिरफ्तार भी किया गया और फिर जमानत मिल गई। वहीं, अब राजस्थान रॉयल्स टीम के मालिक राज कुंद्रा सट्टेबाजी के खेल में फंस गए हैं। दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल के कमिश्नर एस एन श्रीवास्तव ने कहा है कि कुंद्रा के बयान के बाद पुलिस गहरी छानबीन कर रही है। हालांकि इस दौरान उन्होंने कुंद्रा की गिरफ्तारी की संभावना से इनकार नहीं किया है।
38 साल के कुंद्रा पिछले कुछ समय से सुर्खियों में रहे हैं। शिल्पा शेट्टी से मिलने से पहले उन्हें काफी कम लोग जानते थे। शिल्पा के 2007 में रिऐलिटी शो बिग ब्रदर जीतने के बाद कुंद्रा की मुलाकात उनसे हुई। वह शिल्पा शेट्टी को प्रमोट करने के लिए राजी हुए और इस दौरान दोनों एक-दूसरे के इश्क में भी गिरफ्तार हो गए। इसके बाद वह अपनी पहली पत्नी और बेटी से अलग हो गए। 
एनआरआई बिजनसमैन कुंद्रा शिल्पा शेट्टी से शादी कर मुंबई रवाना हो गए। यहां उनकी योजना फिल्म प्रड्यूसर बनने की थी। उन्होंने फिटनेस और योगा बिजनस में भी अपना हाथ आजमाया। इसी वक्त ललित मोदी ने आईपीएल क्रिकेट लीग लॉन्च की। दोनों पति-पत्नी ने राजस्थान रॉयल्स की फ्रेंचाइजी खरीदी और इसके को-ओनर बन गए। राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल का पहला टूर्नामेंट जीता और इसके बाद कुंद्रा बड़ी लीग में शामिल हो गए। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। दोनों ने लंदन और दुबई में अपना बिजनस बढ़ाया और दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा में अपार्टमेंट्स खरीदे। फिलहाल कुंद्रा का कंस्ट्रक्शन, रियल एस्टेट, एनर्जी, स्टील, मीडिया स्पोर्ट्स से जुड़ी 10 कंपनियां में स्टेक है। कुंद्रा के एक फैमिली फ्रेंड ने नाम जाहिर नहीं किए जाने की शर्त पर बताया, 'उन्होंने काफी तेजी से तरक्की की। उन्होंने 1990 के दशक में अपना कारोबारी सफर ब्रिटेन में पशमीना शॉल के इंपोर्ट से शुरू किया था। इसे वह लंदन के बड़े फैशन हाउस को सप्लाई किया करते थे।
दिल्ली पुलिस कमिश्नर नीरज कुमार के मुताबिक राज कुंद्रा से पूछताछ में पता चला है कि राज कुंद्रा खुद सट्टेबाजी किया करते थे और अपनी ही टीम पर पैसा लगाते थे। कुंद्रा अपने दोस्त उमेश गोयनका के जरिए सट्टेबाजी में पैसा लगाते थे। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, अहमदाबाद निवासी उमेश गोयनका और राज कुंद्रा स्टील कारोबार में बिजनेस पार्टनर भी हैं।  कुंद्रा ने सट्टेबाजी में भारी नुकसान होने की बात भी मानी है। सट्टेबाजी करने की बात सामने आने के बाद कुंद्रा का पासपोर्ट जब्त कर लिया गया है। जांच पूरी होने तक वह विदेश की उड़ान नहीं भर पाएंगे। इसके अलावा स्पेशल सेल कुंद्रा के मोबाइल के तीन महीने के कॉल डीटेल्स खंगालने में जुटी हुई है। पुलिस फिलहाल इस मामले में कुंद्रा और शिल्पा की गिरफ्तारी से इनकार नहीं कर रही है। मामले में सरकारी गवाह बन चुके उमेश गोयनका की गवाही भी कुंद्रा व शिल्पा की मुसीबतें बढाने वाली है। उसने साकेत कोर्ट में शिल्पा शेट्टी के भी सट्टेबाजी में शामिल होने की बात कहते हुए यह दावा किया था कि दिल्ली और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच हुए मैच के दौरान शिल्पा शेट्टी ने पहले ही मैच का रिजल्ट बता दिया था कि दिल्ली जीतेगी और हुआ भी यही। दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर न्यू देहली पोस्ट को बताया कि शिल्पा को जल्द ही पूछताछ के लिए बुलाए जाने की की संभावना पर विचार हो रहा है।
गौरतलब है कि चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक गुरुनाथ मयप्पन के बाद राज कुंद्रा दूसरी आईपीएल टीम के मालिक हैं, जो सट्टेबाजी के आरोपों में घिरे हैं। अगर सट्टेबाजी के आरोप साबित होते हैं तो बीसीसीआई इन टीमों को आईपीएल से सस्पेंड कर सकती है। राजस्थान रॉयल्स के क्रिकेटर सिद्धार्थ त्रिवेदी को सरकारी गवाह बनाकर सीआरपीसी की धारा 164 के तहत मैजिस्ट्रेट के सामने उनका बयान दर्ज कराया जा चुका है। त्रिवेदी ने अपने बयान में उमेश गोयनका का नाम लेते हुए बताया था कि गोयनका उससे टीम और पिच के बारे में जानकारी लेता था। इसी बीच बीसीसीआई ने भी इस मामले पर संज्ञान लिया है। बीसीसीआई इस मामले में जल्द ही वर्किंग कमेटी की बैठक बुला सकती है। बीसीसीआई इस बात की जांच करेगी कि क्या राजस्थान रॉयल्स ने बीसीसीआई-आईपीएल के नियमों का उल्लंघन किया है। यही नहीं, बैठक में बीसीसीआई आईपीएल टीम के टर्मिनेशन को लेकर भी चर्चा करेगी।


एक से प्यार दूसरे से बेवफाई
स्पॉट फिक्सिंग में फंसे 38 वर्षीय राज कुंद्रा को फिल्म अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी से मिलने से पहले काफी कम लोग जानते थे। पहले से ही शादीशुदा कुंद्रा की शिल्पा से मुलाकात साल 2007 में उनके रिऐलिटी शो बिग ब्रदर जीतने के बाद हुई थी। जैसे जैसे दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ीं दोनों एक-दूसरे के इश्क में गिरफ्तार होते गए। मामला यहां तक आ पहुंचा कि अपनी पहली पत्नी और बेटी से अलग हो कर एनआरआई बिजनसमैन कुंद्रा शिल्पा शेट्टी से शादी कर मुंबई रवाना हो गए। यहां उनकी योजना फिल्म निर्माता बनने की थी। इसी वक्त ललित मोदी ने आईपीएल क्रिकेट लीग लॉन्च की। दोनों पति-पत्नी ने राजस्थान रॉयल्स की फ्रेंचाइजी खरीदी और इसके को-ओनर बन गए। राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल का पहला टूर्नामेंट जीता और इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। दोनों ने लंदन और दुबई में अपना बिजनेस बढ़ाया और दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा में अपार्टमेंट्स खरीदे। फिलहाल कुंद्रा का कंस्ट्रक्शन, रियल एस्टेट, एनर्जी, स्टील, मीडिया स्पोर्ट्स से जुड़ी 10 कंपनियां में स्टेक है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें